स्वच्छ काशी में रेहड़ी व्यवसायियों का अहम योगदान,काशी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है रेहड़ी व्यवसाय

Uttam Savera News
Uttam Savera News
3 Min Read

वाराणसी | स्वच्छता दूत स्व. प्रमोद निगम की स्मृति में सामाजिक संस्था माय होम इण्डिया काशी व रेहड़ी पटरी फेरी ठेला व्यवसायी समिति की ओर मंगलवार को सिगरा स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष में स्वच्छता सम्मान समारोह आयोजित किया गया।
मुख्य अतिथि माय होम इण्डिया के संस्थापक भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सुनील देवधर ने कहा कि कोरोना काल में काशी के वेंडरों ने अद्भूत साहस से संकट का सामना किया। स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा। वह स्वच्छता के प्रति निष्ठा के बल पर देश में रोल मॉडल स्वच्छता दूत है वेंडर के साहसिक कार्यों की चर्चा देश-विदेश में है। इनका कार्य अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि काशी में प्रमोद निगम स्वच्छ भारत अभियान के अहम कड़ी थे। उनका स्वप्न स्वच्छ काशी सशक्त वेंडर था‌। उन्होंने कहा कि माय होम इण्डिया के कार्यकर्ता समाज के अंतिम व्यक्ति समूह को मुख्यधारा से जोड़ने के पुण्य कार्य में सतत प्रयासरत हैं। युवा के त्याग समर्पण के बल पर ही देश विश्वगुरु बनेगा। अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालयीय अध्यापक शिक्षण केंद्र (आई.यू.सी.टी.ई) के निदेशक प्रो पीएन सिंह ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि रेहड़ी व्यवसाय काशी की अर्थव्यवस्था पर्यटन की रीढ़ है। रेहड़ी व्यवसायी की स्वच्छता के प्रति भावना अभिभूत करती है। काशी की स्वच्छता में रेहड़ी व्यवसायियों का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में काशी के वेंडरों ने अप्रतिम साहस का परिचय दिया ।

समारोह में कोरोनाकल में उत्कृष्ट सेवा व स्वच्छता के लिए नौ रेहड़ी व्यवसायी को स्वच्छता रत्न से सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरुप स्मृति चिन्ह, इक्कीस हजार का स्वच्छता सम्मान निधि का चेक दिया गया। सम्मान पाने वालों में क्रमशः रामचंद्र प्रजापति (नारियल पानी विक्रेता) अरविंद मोर्या (मोमोस विक्रेता), शिशि कुमार गुप्ता (चाट विक्रेता), शीला देवी (सब्जी विक्रेता), विकास यादव (दूध-दही विक्रेता), गणेश यादव (कचौड़ी- जलेबी विक्रेता), दीनानाथ पाल (चाय विक्रेता), आदि थे। वेंडरों के सम्मान पर सभागार हर हर महादेव से गुंजायमान रहा। संचालन कार्यक्रम संयोजक स्वतन्त्र बहादुर सिंह व धन्यवाद ज्ञापन अनिल यादव ने किया। समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। प्रस्तावना सह आयोजक अभिषेक निगम ने प्रस्तुत किया । अतिथियों का स्वागत स्मृति चिन्ह, पुष्प रिषा भेंटकर किया गया।
प्रारंभ में डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से माय होम इण्डिया की यात्रा व रेहड़ी व्यवसायी के जीवन वृतांत को प्रस्तुत किया गया। वंदेमातरम् की प्रस्तुति से सभागार देशभक्ति से सराबोर हो गया। रेहड़ी व्यवसायी समिति के बच्चों की टोली ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। सभागार करतल ध्वनि से गूंज उठा।

समारोह में प्रो. अरविंद जोशी, इंजीनियर, सतीश जैन, मनोज यादव , हरि शंकर सिन्हा राजेंद्र सिंह, शिव कुमार शुक्ल, अनिल किंजवेड़ेकर , मुकेश, अनिल यादव, संतलाल, नेहा दूबे सुयज्ञ राय, वरुण सिंह सचिन उपाध्याय, शशांक , सरोज, हर्ष, आनंद आदि लोग मौजूद रहे।

Share this Article
Leave a comment